सीजी प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (सीजी व्यापम) द्वारा सीजी प्री बीएड (CG Pre B.Ed) के लिए एंट्रेंस परीक्षा आयोजित की जाती है। सीजी प्री बीएड 2023 एग्जाम (CG Pre B.Ed 2023 Exam) का आयोजन शुरू।

आज के समय में Education का महत्व हम सभी जानते है इसीलिए जो उम्मीदवार छत्तीसगढ़ बैचलर इन एजुकेशन एंट्रेंस एग्जाम 2023 (Chhattisgarh Bachelor in Education Entrance Exam 2023) में पास होते हैं, उन्हें बीएड कोर्स में प्रवेश मिलता है।

आप हमारी वेबसाइट कि मदद से सीजी प्री बीएड 2023 (CG Pre B.Ed 2023) से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

 CG Pre B.Ed 2023 (सीजी प्री बीएड 2023):

इच्छुक उम्मीदवारों को छत्तीसगढ़ प्री बीएड प्रवेश परीक्षा 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। सीजी प्री बीएड 2023 एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन स्टेट लेवल पर किया जाएगा।

एग्जाम में भाग लेने से पहले योग्य उम्मीदवारों को सीजी प्री बीएड 2023 एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा। जिन उम्मीदवारों ने अपना एप्लीकेशन फॉर्म समय पर जमा किया होगा, वे इस एग्जाम में शामिल हो सकेंगे।

सीजी प्री बीएड 2023 प्रवेश परीक्षा का आयोजन 28 जिला मुख्यालयों में किया जाएगा। वर्तमान में, प्राथमिक और उच्चतर शिक्षा संस्थानों में शिक्षा देने के लिए बी.एड को अनिवार्य बनाया गया है जिससे उम्मीदवारों को बीएड की पाठ्यक्रम संबंधी विकल्पों से चुनाव करना पड़ता है।

अधिकांश राज्यों में बीएड कॉलेजों में प्रवेश के लिए बीएड प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है। कुछ छात्र अपनी स्नातक और मास्टर डिग्री पूरी करते हैं और फिर कक्षा 11 और 12 के छात्रों को पढ़ाने के लिए बीएड का चयन करते हैं, जबकि दूसरे छात्र एकीकृत बीएड कोर्स के लिए जाते हैं या स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी करने के बाद बीएड करते हैं।

Read more  CG GDS Result 2023 PDF, India Post Office Resut

CG Pre B.Ed 2023 Overview:

परीक्षा का नामछत्तीसगढ़ प्री बैचलर इन एजुकेशन एंट्रेंस टेस्ट 2023
लोकप्रिय नामसीजी प्री बीएड 2023
आयोजन संगठनछत्तीसगढ़ प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (सीपीईबी)
स्तरराज्य स्तर
आवेदन का मोडऑनलाइन
परीक्षा का मोडऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://vyapam.cgstate.gov.in

बीएड प्रवेश परीक्षा 2023 के लिए ऑनलाइन फॉर्म:

2023 के B.Ed प्रवेश परीक्षा और एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया उस विश्वविद्यालय के अनुसार भिन्न होती है, जिसमें आवेदन किया जाता है। अधिकांश विश्वविद्यालय ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया प्रदान करते हैं

अपनी B.Ed प्रवेश परीक्षा के लिए। छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं और B.Ed प्रवेश 2023 दिशानिर्देशों को निर्दिष्ट करने वाले आवेदन पोर्टल की तलाश कर सकते हैं।

उन्हें अपने व्यक्तिगत विवरण भरने की आवश्यकता होगी और उल्लेखित B.Ed प्रवेश परीक्षा 2023 के आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

सीजी प्री बीएड 2023 Application Fees:

  • जनरल श्रेणी के उम्मीदवारों को 200 रुपए जमा करने की आवश्यकता होगी।
  • ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को 150 रुपए जमा करने की आवश्यकता होगी
  • एससी/एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों को 100 रुपए जमा करने की आवश्यकता होगी।

सीजी प्री बीएड 2023 के लिए Eligibility Criteria:

छत्तीसगढ़ के बीएड कोर्स में एडमिशन लेने के लिए अंतिम तिथि नजदीक आ रही है। इसमें शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को पहले एंट्रेंस टेस्ट में भाग लेना होगा।

Read more  The last date for filling the application form for appearing in the High School and Higher Secondary examinations of Open School is 30 June 2022. ओपन स्कूल की हाई स्कूल एवं हायर सेकण्डरी परीक्षाओं में सम्मिलित होने के आवेदन फार्म भरने की अंतिम तिथि 30 जून 2022 तक

इसलिए, उन्हें अपनी योग्यता मापदंड को देखना बहुत आवश्यक होगा। टेस्ट में शामिल होने से पहले, उन्हें सीजी व्यापम द्वारा निर्धारित योग्यता मापदंडों का पूरा ध्यान देना चाहिए।

इसमें उन्हें अपनी शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा की जांच करनी होगी। उम्मीदवार के लिए आवश्यक है कि वह किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक या स्नातकोत्तर में 50% अंकों के साथ पास होना चाहिए।

इसके साथ ही SC/ST/OBC के अभ्यार्थियों को अंकों में 5% की छूट दी जाएगी।

इसके अलावा, उम्मीदवार को भारतीय नागरिकता होनी चाहिए।

सीजी प्री बीएड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें:

सीजी प्री बीएड 2023 एंट्रेंस परीक्षा के लिए छत्तीसगढ़ व्यापम ने आवेदन पत्र जारी करने की घोषणा की है। आवेदन पत्र ऑनलाइन माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे।

आवेदन शुल्क जमा किए बिना आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। सभी उम्मीदवारों को अंतिम तारीख तक अपना आवेदन जमा कर देना चाहिए। सीजी बीएड 2023 के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया, आवेदन शुल्क और अन्य जानकारी के लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

  • उम्मीदवारों को सीजी व्यापम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा या उपर दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • होम पेज खुलने के बाद, ऑनलाइन एप्लीकेशन ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब, CG Pre Bed Entrance Exam 2023 के लिंक पर क्लिक करें और उसके बाद ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म पर जाएं।
  • आवेदन पत्र में मांगी गई सभी जरूरी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरें।
  • आवेदन पत्र के साथ सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  • सभी जानकारी पूरी करने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • अब, अपना आवेदन पत्र जमा करें और उसका प्रिंट आउट निकालें।
Read more  SANT GAHIRA GURU UNIVERSITY ADMISSION-UG

सीजी प्री बीएड Exam Pattern 2023:

सीजी प्री बीएड 2023 की एंट्रेंस एग्जाम पैटर्न की जानकारी-

बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए अब पेपर वन और पेपर टू आयोजित किए जाएंगे। पेपर I में भाग ए (सामान्य ज्ञान घटक) सभी छात्रों के लिए अनिवार्य होगा। हालांकि, भाग बी (भाषा अनुभाग) के लिए छात्र अपनी शिक्षा की भाषा रूप में हिंदी और अंग्रेजी के बीच से चुन सकते हैं।

बीएड प्रवेश परीक्षा 2023 में पेपर II का भाग A (सामान्य योग्यता घटक) आवश्यक होगा। हालांकि, उम्मीदवार भाग बी (विषय योग्यता अनुभाग) में अपनी शैक्षिक पृष्ठभूमि के अनुसार कोई भी विषय चुन सकते हैं। प्रत्येक खंड में 50 प्रश्न होंगे, जिनसे प्रत्येक प्रश्न के लिए छात्रों को दो अंक प्राप्त होंगे।

कुल प्रश्न- 100

कुल अंक- 100

परीक्षा प्रकार- ऑनलाइन (MCQ)

सही उत्तर प्रति प्रश्न- 1 अंक

विषयप्रश्नअंक
जनरल मेंटल एबिलिटी3030
जनरल नॉलेज2020
टीचिंग एप्टीट्यूड3030
जनरल हिंदी1010
जनरल इंग्लिश1010
कुल100100

सीजी प्री बीएड Admit Card 2023:

सभी आवेदकों के लिए उनके एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। आवेदकों को सीजी व्यापम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने एडमिट कार्ड को डाउनलोड करना होगा। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर भरना होगा।

एडमिट कार्ड किसी भी उम्मीदवार को पोस्ट से भेजा नहीं जाएगा। एग्जाम सेंटर में प्रवेश प्राप्त करने के लिए किसी भी उम्मीदवार को एडमिट कार्ड की आवश्यकता होगी। सभी उम्मीदवारों को एग्जाम के दिन अपने एडमिट कार्ड के साथ जाना चाहिए।

Conclusion:

इस प्रकार आज हमने आपको सीजी प्री बीएड (CG Pre B.Ed Entrance Exam) के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी उम्मीद करते है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी |

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top