ECCE NISHTHA 4.0
Training Course 6 ” जन्म से तीन वर्ष विशेष आवश्यकताओं के लिए शीघ्र हस्तक्षेप” प्रश्नोत्तरी Answer Key है
यहाँ पर सभी संभावित प्रश्न और उनके उत्तर दिए गए हैं | निष्ठा 4.0 ई सी सी ई मॉड्यूल 6 जन्म से तीन वर्ष विशेष आवश्यकताओं के लिए शीघ्र हस्तक्षेप प्रश्नोत्तरी हल करने की समस्या होने पर यहाँ पढ़कर समझ सकेंगें | प्रश्नों का क्रम अलग हो सकता है | आप सभी से अनुरोध है कि निष्ठा ECCE 4.0 के सभी प्रशिक्षण मन लगाकर पूरा करें क्योंकि यह आपकी कार्यक्षमता में सुधार लाएगा | यह प्रश्नोत्तरी केवल आपके मार्गदर्शन के लिए है ।
लिखित में से कौन सी दिव्यांगता पर माता पिता का ध्यान जल्दी नहीं जाता ?
“सेरेब्रल पाल्सी (प्रमस्तिष्कीय पक्षाघात)/✓
गत्यात्मक दिव्यांगता
अंधा
श्रवण दोष
कित बाल विकास योजना (आई.सी.डी.एस.) किस वर्ष में शुरू की गई थी ?
1964
1974✓
1988
1947
अधिगम अक्षमता का आरंभिक चिन्ह है?
लंबाई में कमी
चलने में देरी
दृष्टि में कठिना
भाषा और वाणी में विलंब✓
nishtha 4.0 course 5 answer key
लिखित में से कौन सा टी. एल. एम. अंधेपन वाले बच्चों के लिए सुगम्य है?
ध्वनि के बिना एनीमेशन
फ़्लैश कार्ड
विभिन्न बनावट और आकृतियों के साथ पहेली (पज़ल) के टुकड़े dification |✓
चित्रों वाला चार्ट
- अंधापन का अर्थ है ?
एक बच्चा जो सुन और देख नहीं सकता✓
एक बच्चा जो सुन और बोल नहीं सकता है।
एक बच्चा जो सुन नहीं सकता
एक बच्चा जिसकी दृष्टि कम है
शुरू पहचान का लाभ क्या है?
यह सीखने के लिए मजबूत नींव रखता है और विकास के सभी आयामों में सुधार करता है।✓
यह आंगनवाड़ी / पूर्व प्राथमिक विद्यालयी शिक्षकों के कार्यभार को बढ़ाता है।
यह माता-पिता के लिए अतिरिक्त बोझ पैदा करता है
यह दिव्यांग बच्चों के लिए हर्ष पूर्ण वातावरण बनाता है।
दी शिक्षा के सभी स्तरों पर बाल मित्रवत कक्षा में निम्न में से किसका उपयोग किया जा ता है?
माता-पिता केंद्रित दृष्टिकोण
कार्यपत्रक आधारित
खेल- खिलौना आधारित, बाल केंद्रित दृष्टिकोण✓
शिक्षक केंद्रित दृष्टिकोण
लिखित में से किस दिव्यांगता वाले बच्चे में संवाद की समस्या हो सकती है?
थैलेसीमिया
अंधापन
गत्यात्मक✓
श्रवण हानि
शिक्षा नीति 2020 के अनुसार ई. सी. सी. ई. से कौन लाभ उठा सकता है?
आर्थिक रूप से वंचित पृष्ठभूमि के बच्चे
0-3 वर्ष की आयु के सभी बच्चे✓
उच्च आय वाले परिवारों के बच्चे
दिव्यांग बच्चे
ईस में देरी का क्या मतलब है?
बच्चे के केवल भाषा के विकास में देरी है।
बच्चे ने समान उम्र के अन्य लोगों की तुलना में विकासात्मक दिशा सूचक जल्दी हासिल किए हैं।
अन्य बच्चों के साथ तुलना ।
बच्चे ने समान उम्र के अन्य बच्चों की तुलना में विकास कौशल प्राप्त नहीं किए हैं।✓
आंग नवाड़ी / पूर्व प्राथमिक विद्यालयी शिक्षकों को प्रसव पूर्व और प्रसवोत्तर से संबंधित जोखिम – कों के बारे में विस्तृत जानकारी होनी चाहिए क्योंकि : “
यह आंगनवाड़ी / पूर्व प्राथमिक विद्यालयी शिक्षकों के पेशेवर विकास में मदद करेगा।
यह उनके नियमित काम का हिस्सा है।
यह आंगनवाड़ी / पूर्व प्राथमिक विद्यालयी शिक्षकों के लिए अनिवार्य है। on
यह माँ और बच्चे दोनों के लिए दिव्यांगता के जोखिम को कम करेगा।✓
सुलभ शिक्षण सामग्री वह है, जो –
केवल विभिन्न भाषा पृष्ठभूमि वाले विद्यार्थीयों के लिए उपयोगी है।
केवल स्थानीय सामग्री से बनी है।
सभी विद्यार्थीयों की भागीदारी को बढ़ावा देती है।✓
केवल दिव्यांग विद्यार्थीयों के लिए है।
यदि 6 महीने का बच्चा, माता-पिता द्वारा गोदी उठाए जाने के लिए हाथ उठाता है, तो यह विकास ये किस आयाम को दर्शाता है?
सामाजिक भावनात्मक आयाम✓
संज्ञानात्मक आयाम
भौतिक आयाम
आरंभिक 3 से 5 वर्षों में बच्चे के मस्तिष्क का कितना प्रतिशत विकास होता है?
50%
58%
85%✓
100%
nishtha 4.0 course 6 answer key
लाल झण्डा (सतर्कता संदेश) का मतलब होता है-
विकासात्मक रेंज
व्यवहार अथवा विकासात्मक सतर्कता संकेतक✓
लाल रंग का वर्गाकार कागज
शीघ्र हस्तक्षेप
निम्नलिखित में से कौन सा लाल झण्डा (सतर्कता संदेश) नहीं है?
यदि 5 महीने तक बच्चा ध्वनि की ओर सिर नहीं घुमा पाता है।
यदि 5 महीने तक बच्चा माँ को नहीं पहचान पाता है।
यदि 5 महीने तक बच्चा गर्दन संभाल पाता है
यदि 5 महीने तक बच्चा गर्दन नहीं संभाल पाता है✓
E.C.C.E (ई.सी.सी.ई.) का फुल फॉर्म क्या है?
बच्चों और शिक्षा के लिए भावनात्मक देखभाल (Emotional Care for Children and Education)
प्रारंभिक बचपन की देखभाल और शिक्षा (Early Childhood Care and Education)✓
YOUTH प्रारंभिक बचपन की देखभाल शिक्षा (Early childhood care education) Edifications
बचपन और शिक्षा के लिए प्रारंभिक देखभाल (Early Care for Childhood and Education)
U.D.L (यू.डी.एल.) का क्या अर्थ है-
सार्वभौमिक रूप से विकसित शिक्षा (Universally Developed Learning)
समान रूप से विकसित भार (Uniformly Developed Load)
समान रूप से वितरित भार (Uniformly Distributed Load)
सार्वभौमिक अधिगम रचना (Universal Design for Learning)✓
निम्नलिखित में से क्या एक आंगनवाड़ी / पूर्व प्राथमिक विद्यालयी शिक्षक की जिम्मेदारी नहीं है?
विकास के सभी तीन आयामों पर ध्यान केंद्रित करना ।
यदि किसी बच्चा में विलंब दिखाई दे रहा है तो हस्तक्षेप करें
प्रसव में सहायता करना।✓
गर्भवती माताओं को खुद की अच्छी देखभाल करने की सलाह देना ।
एक सुलभ शिक्षण सामग्री वह है, जो –
सभी विद्यार्थीयों की भागीदारी को बढ़ावा देती है।✓
केवल दिव्यांग विद्यार्थीयों के लिए है।
केवल स्थानीय सामग्री से बनी है।
केवल विभिन्न भाषा पृष्ठभूमि वाले विद्यार्थीयों के लिए उपयोगी है।
निम्नलिखित में से क्या शिशुओं में दिव्यांगता का कारण बन सकता है?
सी-सेक्शन के माध्यम से प्रसव
गर्भावस्था के दौरान खराब मातृ स्वास्थ्य✓
गर्भावस्था के दौरान माँ द्वारा शारीरिक कार्य
गर्भावस्था के दौरान जंक फूड खाना
निम्नलिखित में से कौन सा कथन सत्य है?
बच्चे से बच्चे में विकास भिन्न होता है।✓
विकास स्थिर है।
विकास सबके लिए समान है।
विकास का मतलब है कि हर व्यक्ति एक ही गति से सीखता है।
निम्नलिखित में से कौन सा कथन सत्य है?
बच्चे से बच्चे में विकास भिन्न होता है।✓
विकास स्थिर है।
विकास सबके लिए समान है।
विकास का मतलब है कि हर व्यक्ति एक ही गति से सीखता है।
प्रारंभिक पहचान का लाभ क्या है?
यह सीखने के लिए मजबूत नींव रखता है और विकास के सभी आयामों में सुधार करता है।✓
यह आंगनवाड़ी/पूर्व प्राथमिक विद्यालयी शिक्षकों के कार्यभार को बढ़ाता है।
यह माता-पिता के लिए अतिरिक्त बोझ पैदा करता है।
यह दिव्यांग बच्चों के लिए हर्ष पूर्ण वातावरण बनाता है।
आंगनवाड़ी/पूर्व प्राथमिक विद्यालयी शिक्षकों को प्रसव पूर्व और प्रसवोत्तर से संबंधित जोखिम कारकों के बारे में विस्तृत जानकारी होनी चाहिए क्योंकि : “
यह माँ और बच्चे दोनों के लिए दिव्यांगता के जोखिम को कम करेगा।
यह आंगनवाड़ी / पूर्व प्राथमिक विद्यालयी शिक्षकों के पेशेवर विकास में मदद करेगा।✓
यह उनके नियमित काम का हिस्सा है।
यह आंगनवाड़ी/पूर्व प्राथमिक विद्यालयी शिक्षकों के लिए अनिवार्य है।
निम्नलिखित में से क्या, 12 महीने से 24 महीने के लिए लाल झण्डा (सतर्कता संदेश) है?
3 साल तक आकृतियों की प्रतिलिपि बनाने या उन्हें ट्रेस (trace) नहीं कर पाना।
2 साल तक दो शब्दों वाले वाक्यों का उपयोग नहीं कर पाता है।✓
वाक्यों या वाक्यांशों में संवाद नहीं करता है।
कार्टून और एनीमेशन देखना ।
दिव्यांगता है
अपरिहार्य
असामान्यता
शार्प
मानव विविधता✓
प्रारंभिक पहचान क्या है?
बच्चे की देखभाल करना ।
जितनी जल्दी हो सके दिव्यांगता का पता लगाएं।✓
बच्चे को पौष्टिक भोजन प्रदान करना ।
विकासात्मक दिशा सोचो की उपलब्धि सहज करना ।
सामाजिक भावनात्मक विकास के लिए निम्न में से किस गतिविधि का उपयोग किया जा सकता है?
रेत से खेलना
ढोल बजाना
बिल्डिंग ब्लॉक
रोल प्ले (भूमिका निभाना)✓
क्रॉस डिसएबिलिटीज अर्ली इंटरवेंशन सेंटर (सी.डी.ई.आई.सी.) की भूमिका, निम्न में से क्या नहीं है?क्रॉस डिसएबिलिटीज अर्ली इंटरवेंशन सेंटर (सी.डी.ई.आई.सी.) की भूमिका, निम्न में से क्या नहीं है?
उपलब्धि परीक्षण करना ।
एक छत के नीचे सभी दिव्यांगताओं के शुरुआती हस्तक्षेप को संभालना ।✓
बच्चों के लिए अधिक विशेष सेवाएं ।
हस्तक्षेप के लिए समग्र कार्यनीति ।
उपलब्धि परीक्षण करना ।
एक छत के नीचे सभी दिव्यांगताओं के शुरुआती हस्तक्षेप को संभालना ।✓
बच्चों के लिए अधिक विशेष सेवाएं ।
हस्तक्षेप के लिए समग्र कार्यनीति ।
ई.सी.सी.ई. किसके लिए आवश्यक है?
शहरी क्षेत्रों के बच्चे
दिव्यांग बच्चे
ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चे
सभी बच्चों✓
दिव्यांगता की जल्द पहचान करना और बच्चों को प्रभावी और समय पर सहायता प्रदान करने को क्या कहा जाता है?
समझौता
प्रारंभिक प्रस्तुति
शीघ्र हस्तक्षेप✓
बुनियादी शिक्षा के सभी स्तरों पर बाल मित्रवत कक्षा में निम्न में से किसका उपयोग किया जा सकता है?
कार्यपत्रक आधारित
खेल- खिलौना आधारित, बाल केंद्रित✓ दृष्टिकोण
शिक्षक केंद्रित दृष्टिकोण
माता-पिता केंद्रित दृष्टिकोण
विशिष्ट अधिगम अक्षमता का आरंभिक चिन्ह है?
लंबाई में कमी
दृष्टि में कठिनाई
भाषा और वाणी में विलंब✓
चलने में देरी
विकास के 3 डी में से, तीसरा-डी क्या है?
श्रेणियाँ
विकासात्मक दिशा सूचक
रोग
दिव्यांगता✓
प्रारंभिक पहचान का लाभ क्या है?
यह माता-पिता के लिए अतिरिक्त बोझ पैदा करता है।
यह आंगनवाड़ी/पूर्व प्राथमिक विद्यालयी शिक्षकों के कार्यभार को बढ़ाता है।
यह सीखने के लिए मजबूत नींव रखता है और विकास के सभी आयामों में सुधार करता है।✓
यह दिव्यांग बच्चों के लिए हर्ष पूर्ण वातावरण बनाता है।
आंगनवाड़ी / पूर्व प्राथमिक विद्यालयी शिक्षकों को प्रसव पूर्व और प्रसवोत्तर से संबंधित जोखिम – कों के बारे में विस्तृत जानकारी होनी चाहिए क्योंकि : “
यह आंगनवाड़ी / पूर्व प्राथमिक विद्यालयी शिक्षकों के पेशेवर विकास में मदद करेगा।
यह माँ और बच्चे दोनों के लिए दिव्यांगता के जोखिम को कम करेगा।✓
यह आंगनवाड़ी / पूर्व प्राथमिक विद्यालयी शिक्षकों के लिए अनिवार्य है।tion
यह उनके नियमित काम का हिस्सा है।
दिव्यांगता का इलाज संभव है?
हाँ, यह इलाज योग्य है
वैकल्पिक दवाओं के साथ, हाँ
नहीं, यह बिल्कुल भी इलाज योग्य नहीं है
नहीं, यह इलाज योग्य नहीं है लेकिन प्रबंधनीय है✓
इन में से कौन ई. सी. सी.ई. में प्रमुख हितधारक नहीं है?
शिक्षक
वकील✓
आंगनवाड़ी कार्यकर्ता
माता-पिता
सुलभ शिक्षण सामग्री वह है, जो –
सभी विद्यार्थीयों की भागीदारी को बढ़ावा देती है।✓
केवल स्थानीय सामग्री से बनी है।
केवल विभिन्न भाषा पृष्ठभूमि वाले विद्यार्थीयों के लिए उपयोगी हैं।
केवल दिव्यांग विद्यार्थीयों के लिए है।
सी. डी. एस. का लक्ष्य क्या है:
केवल सामाजिक-आर्थिक रूप से वंचित समूहों की जरूरतों को पूरा करना
गर्भवती महिला की जरूरतों को पूरा करना
6 वर्ष तक सभी बच्चों की विकासात्मक आवश्यकताओं को पूरा करना✓
(यू. डी. एल. ) का क्या अर्थ है-
सार्वभौमिक रूप से विकसित शिक्षा (Universally Developed Learning)
समान रूप से विकसित भार (Uniformly Developed Load)
सार्वभौमिक अधिगम रचना (Universal Design for Learning ✓
समान रूप से वितरित भार (Uniformly Distributed Load)
1000 दिनों का तात्पर्य है ।
बच्चे के बालवाड़ी में प्रवेश करने के बाद के दिन ।
दिव्यांगता का पता चलने के बाद के दिन ।
गर्भधारण की शुरुआत से लेकर बच्चे के 2 साल तक के दिन। Edification)✓
बच्चे के जन्म के बाद के दिन।
निम्नलिखित में से कौन सा लाल झण्डा (सतर्कता संदेश) नहीं है ?
यदि 5 महीने तक बच्चा गर्दन संभाल पाता है
यदि 5 महीने तक बच्चा माँ को नहीं पहचान पाता है
यदि 5 महीने तक बच्चा ध्वनि की ओर सिर नहीं घुमा पाता है
यदि 5 महीने तक बच्चा गर्दन नहीं संभाल पाता है✓
निम्नलिखित में से क्या, 12 महीने से 24 महीने के लिए लाल झण्डा (सतर्कता संदेश) है?
कार्टून और एनीमेशन देखना ।
वाक्यों या वाक्यांशों में संवाद नहीं करता है।
3 साल तक आकृतियों की प्रतिलिपि बनाने या उन्हें ट्रेस (trace) नहीं कर पाना ।
2 साल तक दो शब्दों वाले वाक्यों का उपयोग नहीं कर पाता है।✓
निम्न लिखित में से कौन सा कथन सत्य है ?
विकास का मतलब है कि हर व्यक्ति एक ही गति से सीखता है।
विकास स्थिर है।
बच्चे से बच्चे में विकास भिन्न होता है।✓
विकास सबके लिए समान है।
समा जिक भावनात्मक विकास के लिए निम्न में से किस गतिविधि का उपयोग किया जा सकता है?
रोल प्ले (भूमिका निभाना)✓
बिल्डिंग ब्लॉक
रेत से खेलना
ढोल बजाना
लिखित में से कौन सा कौशल सामाजिक भावनात्मक आयाम से संबंधित है ?
कूदना
याद रखना
मोतियों को पिरोना
भावनाओं को व्यक्त करना✓
रंग बच्चों के लिए सर्वोच्चित होगा।
जल्दी पहचान✓
अनदेखी कर देना, क्योंकि वह स्वयं उभर जाएंगे।
घर पर रहना
युवा
लिखित में से किस दिव्यांगता वाले बच्चे में संवाद की समस्या हो सकती है?
युवा
अंधापन
नसीहत
श्रवण हानि✓
लिखित में से क्या शिशुओं में दिव्यांगता का कारण बन सकता है?
गर्भावस्था के दौरान जंक फूड खाना
गर्भावस्था के दौरान माँ द्वारा शारीरिक कार्य
सी-सेक्शन के माध्यम से प्रसव
गर्भावस्था के दौरान खराब मातृ स्वास्थ्य,✓
2 उपयोगता है
असामान्यता
अपरिहार्य
शार्प
मानव विविधता✓
3 बाल का विकास होता है।
सभी बच्चों के लिए समान
आर्थिक कारकों पर आधारित
अप्रत्याशित
अनुमानित✓
डी.सी. ई. किसके लिए आवश्यक है?
“
सभी बच्चों✓
दिव्यांग बच्चे
ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चे
शहरी क्षेत्रों के बच्चे
इस में देरी का क्या मतलब है?
बच्चे ने समान उम्र के अन्य लोगों की तुलना में विकासात्मक दिशा सूचक जल्दी हासिल किए हैं।
अन्य बच्चों के साथ तुलना ।
बच्चे के केवल भाषा के विकास में देरी है।
बच्चे ने समान उम्र के अन्य बच्चों की तुलना में विकास कौशल प्राप्त नहीं किए हैं।✓