सफेद पूंछ वाला हिरण SARS-CoV-2 से संक्रमित हो रहा है : अध्ययन

अमेरिका के एक नए अध्ययन से पता चलता है कि सफेद पूंछ वाले हिरण (white-tailed deer) SARS-CoV-2 से संक्रमित हो रहे हैं , यह वायरस मनुष्यों में COVID-19 का कारण बनता है।

मुख्य बिंदु
इस अध्ययन के दौरान 40% हिरणों में एंटीबॉडी पाई गई। मिशिगन, इलिनोइस, पेंसिल्वेनिया और न्यूयॉर्क राज्य में जनवरी से मार्च 2021 के बीच परीक्षण किया गया था।
इसी तरह के एक अप्रकाशित अध्ययन ने नवंबर 2020 से जनवरी 2021 के बीच आयोवा में 80% हिरणों में भी वायरस का पता लगाया था।
उच्च स्तर के संक्रमणों को ध्यान में रखते हुए, शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि, हिरण सक्रिय रूप से वायरस को एक दूसरे तक पहुंचा रहे हैं।
शोधकर्ताओं ने विभिन्न SARS-CoV-2 वेरिएंट की भी पहचान की है।
सफेद पूंछ वाला हिरण कैसे संक्रमित हुआ?
उत्तरी अमेरिका में बड़ी संख्या में सफेद पूंछ वाले हिरण वायरस से संक्रमित हो गए क्योंकि वे अक्सर लोगों के करीब रहते हैं, जिससे दोनों प्रजातियों के बीच वायरस को संचारित करने का अवसर मिलता है। लोग अक्सर वन्यजीव प्रबंधन कार्यों, मनोरंजन, क्षेत्र अनुसंधान, पर्यटन और शिकार में शामिल हो जाते हैं। हालांकि, यह भी सुझाव दिया जा रहा है कि कोविड-19 वायरस से दूषित जल स्रोत संचरण का मार्ग प्रदान कर सकता है।

Read more  समग्र विकास के लिए खेल-आधारित गतिविधियाँ: ECCE Nishtha 4.0 Module 3 Answer Key

सफेद पूंछ वाला हिरन
सफेद पूंछ वाले हिरण को वैज्ञानिक रूप से ओडोकोइलियस वर्जिनियानस (Odocoileus virginianus) कहा जाता है। इसे व्हाइटटेल (whitetail) या वर्जीनिया हिरण (Virginia deer) भी कहा जाता है। यह हिरण एक मध्यम आकार का है और यह उत्तरी अमेरिका, इक्वाडोर, मध्य अमेरिका, पेरू, दक्षिण अमेरिका और बोलीविया का मूल निवासी है। इसे न्यूजीलैंड, क्यूबा, ​​प्यूर्टो रिको, जमैका और हिस्पानियोला के साथ-साथ यूरोप के कुछ देशों जैसे फिनलैंड, चेक गणराज्य, रोमानिया, फ्रांस, जर्मनी और सर्बिया में भी लाया गया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top